Health

घर बैठे अपनाये यह उपाय और करे पेट और कमर के आस-पास की चर्बी दूर और निखारे अपने शरीर को

घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने और अस्त-व्यस्त दिनचर्या का हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है लेकिन इसका सबसे अधिक असर हमारे पेट और कमर में  दिखाई देता है. आप अपने आस-पास ऐसे कई लोगों को देखते होंगे, जिनके पेट और कमर ने बेडौल आकार ले लिया है. जरा सोचिए, अगर ये आपको इतना अजीब लगता है तो बेडौल शरीर वाले उसे शख्स को खुद कितना बुरा लगता होगा. कई बार ये बेडौल शरीर  लोगों के बीच इंबैरेसमेंट की वजह भी बन जाता है. अगर आपके घर में भी कोई ऐसा शख्स है और आप उसे फिट बनाना चाहते हैं तो इन चीजों को  अपनाकर देखिए.

शरीर को सुडोल बनाना

एक ओर जहां इन उपायों का कोई नुकसान नहीं है वही घर में उपलब्ध होने के कारण आप आसानी से इन्हें अपना भी सकते हैं. कमर के आस-पास बढ़ी हुई चर्बी किसी को भी अच्‍छी नहीं लगती। आज पतली कमर और टोन पेट पाना हर लड़के और लड़कियों का सपना बन चुका है। इसके लिए वह तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि फैट सबसे ज्यादा कमर के पास जमा होता  है। इसके आसपास निकले टायर बुरे दिखते हैं और आसानी से घटते भी नहीं। लेकिन यहां दिये उपायों को अपनाकर आप अनावश्यक चर्बी कम करने के साथ -साथ कमर पतली और आकर्षक पा सकते हैं।

(1.)  पौष्टिक आहार : पौष्टिक  आहार अतिरिक्‍त चर्बी को हटाने में सबसे अहम भूमिका निभाता है । अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल कीजिए जिनमें कैलोरी और फैट की मात्रा कम हो। ताजे फल, सब्जियां और कम वसा वाले डेयरी उत्‍पाद आपके लिए ठीक रहेंगे। साबुत अनाज तो आपके खाने का अहम हिस्‍सा होना चाहिए। प्रसंस्कृत भोजन, फास्ट फूड, जंक फूड और चीनी या रिफाइंड आटा शामिल भोजन से बचना चाहिए। अस्वस्थ नमकीन, चिप्स, कुकीज, केक और ऐसे ही पदार्थो के स्‍थान पर ताजा फल, दही, सब्जियां, नट्स, बीज और अनाज लेना चाहिए।

(2.) पानी अधिक मात्रा में पियें : हिप्‍स से फैट कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि कोल्‍ड ड्रिंक्‍स, मीठे जूस और शराब का सेवन कम कर दिया जाए। इसके बजाय, दिन पानी की कम से कम 8 से 10 गिलास पीना चाहिए।कम से कम ३ लीटर पानी प्रतिदिन पीना चाहिए ।

कमर की चर्बी कम करे

(3.)  खाना पकाने का तरीका : खाना पकाने का तरीका हमारे समग्र वजन घटाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें हिप्‍स में फैट की कमी भी शामिल है। खाना पकाने का तरीका  जिसमें स्‍टीमिंग, बोइलिंग, बेकिंग, रॉस्टिंग और ग्रिल्लिंगका उपयोग , पकाने और तलने की बजाय बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक हैं। इसलिए, कूल्हे की चर्बी को कम करने वालों को सबसे पहले अपने आहार का आकलन करना चाहिए।

(4.) प्रतिदिन टहले : वॉकिंग या जॉगिंग को अपने दिनचर्या में शामिल करें। इससे आप हिप्‍स के फैट को कम कर सकेंगे। दिन में कम से कम 45 से 50 मिनट सैर करें। अधिकतम कैलोरी और फैट जलाने के लिए वॉक की गति तेज रखें। वाकिंग या जॉगिंग को बढ़ाने से कैलोरी अधिक जलती है और स्‍टेमिना भी बढ़ता है।

(5.) तैराकी करना : तैराकी को सबसे अच्‍छा व्‍यायाम माना जाता है। नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट तैरने से कूल्हों, जांघों और पैर से फैट को कम किया जा सकता है।

नियमित करे उपाय और फर्क देखे

(6.)  साइकिलिंग करना लाभदायक : साइक्लिंग से विशेष रूप से जांघों, कूल्‍हों और पिंडलियों की मांसपेशियों की कसरत होती है। जिम में इस्‍तेमाल होने वाली साइकिल पर रोजाना दो से तीन मिनट तक व्‍यायाम करने से आप काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। 45 मिनट की साइक्लिंग से 300 कैलोरी तक खर्च की जा सकती है। आप चाहें तो जिम में जाकर साइक्लिंग करें या फिर बाहर भी साइकिल चलाकर कसरत कर सकते हैं।

(7.) किक बॉक्सिंग की प्रेक्टिस करे : किक बॉक्सिंग से पूरे शरीर की मांसपेशियों का व्‍यायाम हो जाता है। साइड किक, फ्रंट किक और बेक किक के संयोजन से जांघों, कूल्हों और बट की चर्बी को कम किया जा सकता है। कोई भी महिला प्रतिदिन 45 मिनट किकबॉक्सिंग से लगभग 500 कैलोरी तक जला सकती है।

(8.) स्‍क्‍वेट्स : स्‍क्‍वेट्स हिप्‍स से अवांछित फैट को कम करने के लिए एक शानदार तरीका है। यह एक सरल व्यायाम है। आप अपने शरीर को कम करने के लिए एक सरल स्थिति से शुरू करें फिर अपने घुटने मोड़ें और फिर वापस उसी स्थिति में आए। यह एक्‍सरसाइज न केवल आपके हिप्‍स के फैट का कम करने में मदद करती है बल्कि पैर की मांसपेशियों को भी टोन करती है।

व्यायाम करे

(9.) कार्डियो : कार्डियो व्यायाम शरीर से वसा कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। कार्डियो एक्‍सरसाइज मेटाबॉलिज्‍म को नियंत्रित रखती है और अतिरिक्‍त कैलोरी जलाने में मदद करती है। इन अभ्यासों से हृदय भी मजबूत बनता है।

(10.) वॉल स्लाइड : यह और क्रिया‍शील एक्‍सरसाइज है जिसे आप बिना उपकरण के घर पर ही कर सकते हैं। इसके लिए अपनी पीठ के सहारे एक दीवार के साथ खड़े हो जाए उसके बाद एक काल्पनिक कुर्सी पर धीरे-धीरे बैठने का प्रयास करें। अपनी पीठ को दीवार के साथ सपाट रखें। घुटनों सही कोण पर मोड़ें।  इस तरह से न केवल आप जांघों और कूल्हों की चर्बी को कम कर सकते हैं, बल्कि मांसपेशियों को टोन भी कर सकते हैं।
इसी तरह की और भी मोटिवेशनल पोस्ट पढ़ने के लिए आज ही हमे फॉलो करें। पोस्ट अच्छा लगा हो तो लाइक और शेयर करना बिल्कुल न भूलें।

Facebook Comments
Tags
Show More
Close