Health

हो जाये सावधान आपकी यह रोज की आदते कर सकती हे आँखों को हमेशा के लिए ख़राब , जानिए और सतर्क रहे

वर्तमान समय में संसार विकास की एक नई सीढ़ी चढ़ रहा हे , आजकल हर कोई पुरे दिन भर अपने मोबाइल या लेपटोप पर चिपका ही रहता हे इस में सबसे से बड़ा हाथ हे लोगो का सोशल साइट्स का ज्यदा से ज्यादा इस्तेमाल करना | सोशल मीडिया का उपयोग बढ़ने के साथ ही स्मार्ट फोन उपयोगकर्ताओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। औसतन तीन से चार घंटे का समय युवा इस पर बिता रहे हैं। मोबाइल फोन का उपयोग बढ़ने से नई तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं। अनमोल कही जाने वाली आंखों के लिए यह सबसे ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है। आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कौनसी गलतियां आंखों को पूरी तरह बर्बाद कर देती हैं जो आप रोज करते हैं। अतः आपको जरूर सावधान हो जाना चाहिए।

कुछ सर्वे से भी सामने आया हे की लगातार मोबाईल के इस्तेमाल से आखो का अंधापन सामने आता हे , नेत्ररोग विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार मोबाइल स्क्रीन पर एकटक देखने से आंखों का ब्लिंकिंग रेट कम हो गया है। सामान्य तौर पर प्रति मिनट 12 से 14 बार आंखे ब्लिंकिंग करती हैं, लेकिन मोबाइल स्क्रीन पर बने रहने पर ब्लिंकिंग रेट छह से सात हो जाता है,इससे आंखों में ड्राइनेस बढ़ रही है और आंखें कमजोर हो रही हैं। हाल में ही एक शोध में पाया गया है कि अगर हम रोजाना 30 मिनट भी अंधेरे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आंखे ड्राई होती है जिससे रेटिना पर बुरा प्रभाव पड़ता है और आंखों की रोशनी कम होने लगती है। इसलिए हमको ज्यादा अंधेरे में फ़ोन इस्तेमाल नहीं करना चाहिए |

आजकल के युवा लगातार अपने फ़ोन से चिपके रहते हे जिससे उनकी आँखों पर बुरा असर पड़ता हे , रात देर तक टेबलेट या मोबाइल का इस्तेमाल करने से आंखों में रेडनस या ड्राईनेस की प्रॉब्लम हो सकती है,अंधेरे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से ब्रेन तक सिग्नल ले जाने वाली ऑप्टिक तंत्रिका पर बुरा असर पड़ता है, जिससे ग्लूकोमा की समस्या हो सकती है। अगर आप खुद को तनावग्रस्त महसूस करते हैं तो आज ही इस आदत को छोड़ दें,बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन बढ़ने से तनाव बढ़ता है।देर रात तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से नींद पूरी नहीं होती,जिससे दिनभर आप थका हुआ महसूस करते है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है आप समझ गए होंगे। इसी तरह और भी मोटिवेशनल पोस्ट पढ़ने के लिए आज ही हमे फॉलो करें। पोस्ट अच्छा लगा हो तो लाइक और शेयर करना बिल्कुल न भूलें।

Facebook Comments
Tags
Show More

Related Articles

Close