Health

कीवी दुनिया का सबसे ताकतवर फल, इतना गुणकारी की खाते ही गजब की ताकत और स्फूर्ति आ जाती हे

मानव शरीर के लिए एक स्वस्थ आहार लेना अत्यंत आवश्यक होता हे , हम अपने आहार में बहुत सी चीजों को शामिल करते हे किन्तु उनमे से कुछ ही चीजे हमारे शरीर के लिए लाभदायक रहती हे , फलो का आहार बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता हे , फल हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है। फलों के सेवन से हमारे शरीर में अनेक पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है। इसके अलावा फलों के सेवन से हमें अनेक शारीरिक बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। इसलिए डॉक्टर बीमार होने पर हमें अलग-अलग फलों का सेवन करने की सलाह देते है। लेकिन दोस्तों क्या कभी आपने सोचा है कि सबसे ज्यादा फायदेमंद और ताकतवर फल कौनसा है। आइए दोस्तों जानते हैं सबसे ताकतवर फल कौनसा है। जिसे खाते ही शरीर में गजब की ताकत आ जाती है।

  1. दुनिया का सबसे ताकतवर फल कीवी है। इस फल का सेवन करने से आंखों से संबंधित बीमारियां खत्म होती है। और आंखों की रोशनी बढ़ती है।
  2. कीवी फल का सेवन करने से शरीर के जोड़ों का दर्द और शरीर के अन्य दर्द खत्म होते है। और शरीर चुस्त-दुरुस्त और फुर्तीला रहता है।
  3. कीवी का सेवन करने से शरीर का पाचन तंत्र ठीक रहता है। और पेट से संबंधित बीमारियों से छुटकारा मिलता है। क्योंकि कीवी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट की गैस, अपच, एसिडिटी आदि समस्याओं को जड़ से खत्म करता है।
  4. रोज सुबह-शाम कीवी फल का सेवन करने से नींद नहीं आने की बीमारी खत्म होती है। और व्यक्ति को प्रतिदिन पर्याप्त नींद आती है।
  5. नार्वे के वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया है कि रोज किवी फल खाने से दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है।
  6. इस फल के कारण खून में पाए जाने वाले ट्राइग्लिसराइड्स, वह वसा जो नुक्सानदेह कॉलैस्ट्राल का अंश होते हैं, भी लगभग 15 प्रतिशत कम हो जाते हैं। फल और सब्जियों में फाइटोन्यूट्रिएंट्स कम्पाऊंड मौजूद रहते हैं।
Facebook Comments
Show More

Related Articles

Close